Current Affairs – करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में 29 मार्च 2019

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में-Current Affairs

दोस्तों करेंट अफ़ेयर्स (Current Affairs) आपके परीक्षा के तैयारी के लिए बहुत ही उपयोगि साबित होगा ।

Q.1, 1अप्रैल से तीन बैंकों का विलय हो जाएगा, सही जोडा चुने ?
a) Bank of India, Vijaya Bank and Dena Bank
b) Bank of Baroda,Vijaya Banak and Dena Bank
c) State Bank of India, Dena Bank and Vijaya Bank
d ) इनमे से कोई नही ।
Ans : b) Bank of Baroda,Vijaya Banak and Dena Bank
बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में विजया बैंक (Vijya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) के विलय से पहले बीओबी में 5,042 करोड़ रुपये की पूंजी डालने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक के बाद तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाना है। मोदी सरकार ने बैंकों के बढ़ते एनपीए को ध्यान में रखते हुए साल 2016 में सरकारी बैंकों के एकीकरण का ऐलान किया था। इसके तहत सरकार की योजना बैंकों की संख्या घटाकर बड़े बैंक बनाना है।

Current Affairs – करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में 29 मार्च 2019

Q.2, IPL 2019 मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल को कितने रनों से हराया ?
a) 5 रन
b) 5 विकेट
c) 15 रन
d) 15 विकेट
उत्तर: b) 5 विकेट
2019 IPL RR vs SRH आइपीएल के आठवें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने घरेलू मैदान पर राजस्थान को 5 विकेट से हराकर इस सीजन की पहली जीत दर्ज की। हैदराबाद को इस मैच में जीत के लिए 199 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने डेविड वार्नर की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर हासिल कर लिया। इस मैच में राशिद खान ने छक्का लगाकर अपनी टीम हैदराबाद को जीत दिलाई। हैदराबाद ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 201 रन बनाए।
Q.3, इसरो के पुर्व चैयरमेन का नाम क्या है?
a) सीताराम येचुरी
b) अजित डोभाल
c) माधवन नायर
d) कोई नहीं
Ans (c) माधवन नायर
Q.4, करतारपुर कॉरिडोर कहाँ है और क्यों प्रसिद्ध है?
a) इस्लामाबाद
b) नरोवल जिला, करतारपुर , पंजाब , पाकिस्तान
c)रावलपिंडी
d) कराची
Ans: (b)नरोवल जिला, करतारपुर , पंजाब , पाकिस्तान
Q.5, हाल में चर्चित सोनिया धवन किस कांड से जुड़े है ?
a) अपहरण
b) हत्या
c) फिरौती
d) जालसाजी
Ans: (c) फिरौती
सॉफ्टबैंक फंडेड कंपनी पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा से फिरौती मांगने की आरोपी सोनिया धवन फिरौती कांड से जुड़े है |
Q.6, भारत में अगली जनगणना कब होगी ?
a) 2019
b) 2020
c) 2021
d) 2022
Ans: (c) 2021

भारत में अगली जनगणना 2021 में की जाएगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड के हिमपात प्रभावित इलाकों को छोड़कर जनगणना की आधार तारीख एक मार्च 2021 रात 12 बजे होगी।
Q.7, बर्ष २०११ के जनगणना के अनुसार भारत की जनसंख्या क्या थी ?
a) 100 करोड़
b) 110 करोड़
c) 121 करोड़
d) 115 करोड़
Ans : c) 121 करोड़

भारत की पिछली जनगणना वर्ष 2011 में हुई थी और तब देश की जनसंख्या 121 करोड़ थी।
Q.8, मंगल पांडेय चर्चित है, वे क्या थे ?
a) अभिनेता
b) राजनितिक
c) स्वतंत्रा सेनानी
d) विद्रोही
Ans: (c) स्वतंत्रा सेनानी
29 मार्च के ही दिन था जब बंगाल की बैरकपुर छावनी में 34वीं बंगाल नेटिव इंफेन्टरी के सैनिक मंगल पांडे ने परेड ग्राउंड में दो अंग्रेज अफसरों पर हमला बोल दिया और फिर खुद को भी गोली मारकर घायल कर लिया। इसके बाद 7 अप्रैल 1857 को अंग्रेजों ने मंगल पांडे को फांसी दे दी।

यह भी गौर करने वाली बात है कि स्थानीय जल्लादों ने मंगल पांडेय जैसे भारत मां के वीर सपूत को फांसी देने से मना कर दिया था। इसके बाद कलकात्ता से चार जल्लादों को बुलाकर मंगल पांडे को फांसी दी गई।
Q.9, अयोध्या के विवाद पर बानी फिल्म का नाम क्या है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगायी ?
a) राम जन्मभूमि
b) राम की जन्मभूमि
c) सावधान इंडिया
d) इनमे से कोई नही
Ans(b) राम की जन्मभूमि
राम जन्मभूमि विवाद पर बनी फिल्म राम की जन्मभूमि पर रोक लगाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तत्काल सुनवाई करने से इन्कार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि फिल्म की रिलीज का अयोध्या विवाद का हल तलाशने के लिए चल रही मध्यस्थता प्रक्रिया से कोई लेना देना नहीं है। फिल्म पर फिलहाल कोई रोक नहीं है। यह फिल्म शुक्रवार यानी 29 मार्च को रिलीज होने वाली है।
वकील लिली थामस ने कहा कि फिल्म की रिलीज से अयोध्या मामले में चल रही मध्यस्थता प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है ऐसे में कोर्ट को मध्यस्थता प्रक्रिया चलने तक फिल्म की रिलीज पर रोक लगा देनी चाहिए। लेकिन पीठ ने मांग ठुकराते हुए कहा कि फिल्म की रिलीज का मध्यस्थता प्रक्रिया से कोई लेना देना नहीं है।
Q.10, नीरव मोदी क्यों चर्चित है?
a) डिफाल्टर
b) स्काम्मेर
c) बैंक धोखाघडी
d) लुटेरा
Ans: (c) बैंक धोखाघडी
Q.11,इत्र तुम्हारी शर्ट का: अब मैं बूंदो से दोस्ती करूंगी, पुरवैया मेरी सहेली बन गई है”नामक पुस्तक के लेखक कौन है ?
a) Ramdhari singh Dinkar
b) Nivedita Dinkar
c) maithali sharan gupt
Ans: (b) निवेदिता दिनकर
Q.12, नामवर सिंह का निधन २९ मार्च को हो गया वे कौन थे ?
a) वरिष्ठ साहित्यकार और आलोचक
b) साहित्यकार
c) आलोचक
d) जानेमाने साहित्यकार
Ans: (a) वरिष्ठ साहित्यकार और आलोचक

वरिष्ठ साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है.
Q.13, : मिशन शक्ति क्या है ?
a) कैमरा
b) उपग्रह
c) मशीन
d) मिसाइल
Ans: (b) उपग्रह
अंतरिक्ष में देश की संपदा को सुरक्षित रखना | भारत में आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’(Space Power) के रूप में दर्ज करा दिया है। अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त था, अब भारत ने भी यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बताया कि हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किमी दूर LEO (Low Earth Orbit) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है। ये लाइव सैटेसाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) द्वारा मार गिराया गया है।

बता दें कि अब तक दुनिया के सिर्फ 3 ही देश के पास ये ताकत थी। अब भारत के पास भी ये ताकत है। भारत स्पेस पावर वाला चौथा देश बन गया है। इससे पहले स्पेस पावर वाली लिस्ट में अमेरिका, रूस और चीन का नाम था।
क्या है मिशन शक्ति (Mission Shakti)
भारतीय वैज्ञानिकों ने 300 किलोमीटर दूर लो अर्थ ऑर्बिट के एक सैटेलाइट को मार गिराया है। भारत ने जिस सैटेलाइट टार्गेट को मार गिराया है, वह एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था। इस लक्ष्य को ए सैट (ऐंटि सैटलाइट) मिसाइल के जरिए मार गिराया है। इस मिशन को मात्र तीन मिनट में पूरा किया गया है। मिशन शक्ति एक बेहद मुश्किल मिशन था। इससे भारत की तकनीकी क्षमता बढ़ी है। भारत ने पहले एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का परीक्षण किया, जिसका नाम मिशन शक्ति है।
इस उपलब्धी के बाद अपने दूश्मनों पर स्पेस के जरिए भी हमला कर सकता है। युद्ध की स्थिति में ये उपलब्धी भारत को बड़ी कामयाबी दिलाएगी। इस मिशन को इसरो और डीआरडीओ दोनों ने मिलकर पूरा किया है। भारत ने इस सफल परीक्षण के जरिए चीन को संदेश दिया है। क्योंकि पाकिस्तान के पास ऐसी कोई ताकत नहीं है। वहीं एशिया में अभी तक चीन के पास ही ये ताकत थी।
क्या होता है Low Earth Orbit
लो अर्थ ऑर्बिट का इस्तेमाल टेलीकम्युनिकेशन के लिए किया जाता है। ये ऑर्बिट पृथ्वी की सतह से 1200 मील यानी लगभग 2 हजार किलोमीटर की ऊंचाई पर होता है। जिसमें लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट मौजूद होते हैं। इन सैटेलाइट का इस्तेमाल मुख्य रूप से डेटा कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है। सरल भाषा में कहें तो ईमेल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और पेजिंग की सेवा का इस्तेमाल करने में इन्हीं सैटेलाइट का इस्तेमाल होता है। ये सैटेलाइट तेजी गति से चलते हैं और इनकी कोई एक जगह फिक्स नहीं होती है। एलईओ आधारित टेलीकम्युनिकेशन का इस्तेमाल मुख्य रूप से विकासशील देशों में होता है।
क्या थीं इस मिशन की चुनौतियां
इस मिशन कि सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि ये सैटेलाइट बेहद तेज गति से चलते हैं और उनकी कोई निर्धारित स्थिति नहीं होती है। इस मिशन के दौरान भारत ने ए-सैट मिसाइल का इस्तेमाल करके इस लाइव सैटेलाइट को टार्गेट किया है। इस टार्गेट को मार गिराने के लिए लंबी चौड़ी गणना करनी होती है।

Read these article :-

Follow us on social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *